ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए आपका अचूक हथियार

ऑनलाइन ठगों पर होगा आपका अचूक हथियार 6 डिजिट का एक  नंबर

अपने मोबाइल के जरिये आप बचा सकते है  अपनी गाढ़ी कमाई

155260 नंबर  सुरक्षा का एक ऐसा कवच है जो आपके पैसो का रक्षक बन सकता है।

लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए गृह मंत्रालय की पहल वरदान साबित  हो रहा है।

वर्तमान समय डिजिटल क्रांति का है। डिजिटल के इस  दौर में नए-नए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लोगों के हाथों में मौजूद हैं । डिजिटल दुनिया मे एक अनचाहा खतरा हमेशा आपके इर्द गिर्द  घूमता रहता है।

ये खतरा है साइबर क्रिमिनल्स का और जाने अनजाने में  लोग  साइबर क्रिमिनल्स का शिकार बन रहे है। और देखते देखते साइबर क्रिमिनल्स लोगो की मेहनत की कमाई पर अपना हाथ साफ कर देते है।

साइबर क्राइम से लोगो को बचाने की कोशिश में MHA ने अप्रेल 2021 मे एक Citizen Financial cyber fraud reporting and management system नाम के पोर्टल की शुरुआत की थी। जिसके तहत 55 बैंक्स, ई वॉलेट्स, ई कॉमर्स साइट्स, पेमेंट गेटवेज व अन्य संस्थानों के साथ मिलकर इंटरकनेक्ट  है।इस प्लेटफॉर्म के जरिए बेहद कम समय में ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड्स के शिकार लोगों को बचाया जा सकता है। फ़्रॉड की शिकायतों को सुनने के लिए साईपेड यूनिट के अन्दर 24 घंटे पुलिस कर्मी शिकायतों को सुनते है।

 हेल्पलाइन नंबर था 155260 अब देश के लगभग सभी राज्य इससे जुड़ चुके है। इस पोर्टल की मदद से पिछले 8 महीनों में हजारो लोगों की मदद हुई है और उनका करोड़ो रुपए इन साइबर चोरों से बचाया जा चुका है।

दिल्ली साइबर सेल के इस कंट्रोल रूम में रोजाना करीब 400-450 कॉल्स रिसीव होती है जिसमे 250 कॉल्स उन पीड़ितों की हॉती है जिनके साथ किसी न किसी रूप में साइबर  फ्रॉड हुआ होता है।

अगर पहले की बात करें तो जब कोई भी शख्स किसी साइबर फ्रॉड का शिकार बन जाता था तब वो सिर्फ थानों के धक्के खाता रहता था लेकिन अब उन्हें पता है कि शिकायत कहाँ और कैसे करनी है। पिछले 8 महीनों में दिल्ली में ही ऐसे पीड़ितों के करीब 4 करोड रुपए दिल्ली पुलिस ने बचाएं हैं।

एक फोन कॉल से पैसे वापस आने की खुशी क्या होती है एम्स के डॉक्टर छदम पटेल से बेहतर कोई नहीं जान सकता।

डॉक्टर साहब की तरह ही गुजरात के सूरत में रहने वाली ऋचा ने भी गलती से एक लिंक पर क्लिक कर दिया जिसके बाद ऑनलाइन ठग ने इनसे बात करनी शुरू की और अपने झांसे में फंसाकर इनके अकाउंट से 1 लाख 49 हज़ार रुपए निकाल लिए लेकिन भला हो 155260 हेल्पलाइन का जिसकी वजह से ऋचा को उनके सारे पैसे वापस मिल गए

फ्रॉड होने के बाद  जितनी  जल्दी हो सके आप 155260 या फिर  https://cybercrime.gov.in/ पर भी शिकायत कर सकते हैं। और अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकते है।

TNI News Desk

टेक

ऑनलाइन गेम का चक्कर

क्या आपका बच्चा भी ऑनलाइन गेम खेलता है। क्या आपका बच्चे का ज्यादा समय मोबाइल पर बीतता है। क्या आपका बच्चा आपसे दूरी बनाकर रखता है। अगर ये लक्षण आपके बच्चों में दिखे तो सावधान होने की जरूरत हैं। नही तो बच्चों की ये लत आप पर भारी पड़ सकती  हैं । जी हां हम […]

Read More